pm kisan samman nidhi yojna registration 2022,direct link: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना नये फॉर्म रजिस्ट्रेशन शुरू?

0
227
pm kisan samman nidhi yojna registration 2022

Contents

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022,direct link: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना नये फॉर्म रजिस्ट्रेशन शुरू?

pm kisan nidhi yojana online form kaise bhare, pm kisan nidhi yojana online kaise check kare, pm kisan nidhi yojana online kaise kare, pm kisan nidhi yojana online check, पीएम किसान निधि योजना ऑनलाइन फॉर्म, pm kisan nidhi yojana online apply 2022, pm kisan nidhi yojana online apply kisan registration, pm kisan nidhi yojana online new registration, pm kisan nidhi yojana online new registration 2022.

pm kisan samman nidhi yojna online form 2022:

pm kisan nidhi yojana online kaise kare – दोस्तों केंद्र सरकार ने 1 फरवरी 2019 को पीएम किसान योजना शुरू की थी। pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 इसे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लॉन्च किया था। 2020 के बजट पर केंद्रीय मंत्री ने पीएम किसान सम्मान योजना की घोषणा की। प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत वे सभी छोटे किसान शामिल हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम का खेत है।

 

pm kisan nidhi yojana online apply 2022 – सरकार ने घोषणा की कि किसानों को एक साल में 2000 की 3 किस्तों में 6000 रुपये वितरित किए जाएंगे। यानी सरकार तीन गुना किश्त में राशि का भुगतान करती है। यह आर्थिक मदद किसान के लिए बहुत फायदेमंद है। वे इसका उपयोग अपने निजी के साथ-साथ खेती के लिए भी कर सकते हैं।

आयोजन विवरण
योजना का नाम प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना
श्रेणी केंद्र सरकार की योजना
किस के द्वारा लॉन्च किया गया आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 
उद्देश्य किसान परिवार को आर्थिक मदद
इस योजना के तहत लाभ देश के सभी जरूरतमंद किसानों को 6000 की अर्थव्यवस्था की मदद
मौद्रिक सहायता तीन किस्तों में 2000 रुपये
आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in

 

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने लगभग 75000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। सरकार ने प्रत्येक किसान को बैंक ड्राफ्ट या ऑनलाइन ट्रांसफर के रूप में 6000 रुपये देने का वादा किया है। सरकार 2000 की तीन किस्तों में पेंशन का भुगतान करती है। सरकार लगभग 12 करोड़ छोटे किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना 2022 में शामिल करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़े- Free IPPB से बाल आधार सेवा केंद्र कैसे खोले ?

पीएम किसान महत्वपूर्ण सूचना:-
नए अपडेट में, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ई-किसान सम्मान निधि योजना 202 के संबंध में नए नियमों की घोषणा की। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में परिवर्तन न केवल छोटे किसान बल्कि अब विभिन्न श्रेणियों के सभी किसान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना।

नियम में एक बड़ा अपडेट यह है कि सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 1 हेक्टेयर, 2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर और इससे अधिक का खेत है। pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 इस पेंशन योजना के लिए सभी किसान आवेदन कर सकते हैं। अब किसी के लिए कोई पाबंदी नहीं है।

किसान के लाभ के लिए नियम में एक और बदलाव किया गया है। किसान अपना पंजीकरण स्वयं कर सकते हैं। पिछले नियम के अनुसार किसान को पंजीकरण के लिए लेखाकार एवं कृषि अधिकारी के कार्यालय जाना पड़ता है। कई दिनों के चक्कर लगाने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होती है।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक और नवीनतम सुविधा यह है कि आप स्वयं अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए आपके पास आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक जैसे कुछ दस्तावेज होने चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं?

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 योजना की निम्न विशेषताए इस प्रकार है :-

  1. एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने और राज्य सरकार लाभार्थी के खाते का सत्यापन करने के बाद इस योजना की राशि किसान के खाते में डाल दी जाती है।
  2. पश्चिम बंगाल को छोड़कर भारत के प्रत्येक राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया है।
  3. पश्चिम बंगाल में करीब 70 लाख किसान ऐसे हैं, जिन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुनाफे का कब्जा है। पश्चिम बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल में रहने वाले कुछ किसानों के आवेदन का सत्यापन नहीं किया था।
  4. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भारत के पीएम ने किसान के नए कानून के बारे में बताया है और इस योजना और कानून के फायदे बताए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस कानून से किसानों और उनके परिवारों को नुकसान नहीं होगा।
  5. अंत में, पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी प्राप्तकर्ताओं की प्रशंसा की।
पीएम किसान योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज?

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे। हमने इस लेख के अगले भाग में दस्तावेजों की एक सूची बनाई है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास ये दस्तावेज होने चाहिए :-

  • किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर खुद का खेत होना चाहिए।
  • क्षेत्र का मूल पेपर।
  • आवेदक की बैंक पासबुक।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आधार कार्ड।
  • भू-राजस्व विभाग से भूमि का पूर्ण विवरण।
  • राशन कार्ड।
  • मोबाइल नम्बर।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2022 ?

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर आपको किसान कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा।
  3. इस पर क्लिक करें।
  4. एक नया पेज खुलेगा उस पर आपको नए किसान पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा।
  5. फिर उस पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  7. सभी आवश्यक जानकारी जैसे आधार नंबर इमेज कोड आदि भरें।
  8. फिर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  9. उसके बाद आपका आवेदन सफल पंजीकृत हो जायेगा।
  10. भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पंजीकरण फॉर्म का प्रिंटआउट लें।
pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 direct link:

 

online form link यहाँ क्लिक करे 
official website यहाँ क्लिक करे 

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी की स्थिति कैसे देखे ?

pm kisan samman nidhi yojna registration 2022 आवेदन की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  2. होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। 
  3. उस पर क्लिक करें। 
  4. नया पेज खुलेगा उस पर आपको लाभार्थी की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा।
  5. उस लिंक को हिट करें।
  6. एक नया पेज खुलेगा। 
  7. सभी आवश्यक जानकारी जैसे आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरें। 
  8. फिर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। 
  9. अंत में आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी की स्थिति दिख जाएगी। 

तो दोस्तों यह पोस्ट आप सभी को सही लगी हो तो अपने दोस्तों तक शेयर जरुर करे ता, कि वे भी पा कर लाभ ले सके| और किसी भी प्रकार का मन में सबाल हो तो निचे कमेन्ट कर सकते है, इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए graminjangyan को फ़ॉलो कर जुड़े ता, कि आने बाली जानकारी सबसे पहले आप तक पहुचे धन्यवाद |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here